मुकेश अंबानी शामिल हुए दुनिया के 10 सबसे अमीरों की लिस्ट में, हासिल किया नौवां स्थान

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के अध्यक्ष मुकेश अंबानी  दुनिया के प्रमुख 10 सबसे अमीर व्यक्तियों की अनूठी सदस्यता के भीतर एक एशियाई टाइकून बन गए हैं।  उन्होंने ओरेकल कार्पोरेशन के लैरी एलिसन और फ्रांस की फ्रैंकोइस बेट्टेंकोर्ट मेयर्स को पछाड़ते हुए नौवां स्थान हासिल किया है।ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के अध्यक्ष मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 64.5 बिलियन डॉलर हो गई है, जो उन्हें दुनिया के शीर्ष 10 सबसे अमीर लोगों के अनन्य क्लब में एकमात्र एशियाई टाइकून बना देता है।भारत में, रिलायंस आधिकारिक तौर पर पिछले साल ही सबसे अधिक राजस्व कमाने वाली कंपनी बन गयी थी, जब उसने राजस्व के हिसाब से देश की सबसे बड़ी कंपनी  इंडियन ऑयल कार्पोरेशन को पीछे छोड़ दिया था।

मुकेश अंबानी को कंपनी की डिजिटल इकाई, Jio Platforms Ltd. में निवेश का बड़ा फ़ायदा हुआ है, रिलायंस ने कहा कि उसने मार्च 2021 के लक्ष्य से पहले ही कंपनी को शुद्ध ऋण मुक्त(Net debt free) कर दिया है।  मार्च में समूह के शेयर  दोगुने हो गए, जबकि सूची के अन्य अरबपतियों को कोरोनोवायरस महामारी के कारण प्रभावित हुए  है।

बीते महीने तेल की कीमतों में जोरदार गिरावट ने रिलायंस के तेल और रसायन प्रभाग की हिस्सेदारी की बिक्री में अनिश्चितता पैदा कर दी थी। लेकिन केवल दो महीनों में कंपनी की डिजिटल इकाई Jio इस वर्ष दुनिया भर में दूरसंचार कंपनियों में आधे से अधिक निवेश आकर्षित करने में कामयाब रहा। आपको बता दें  फेसबुक इंक, जनरल अटलांटिक, सिल्वर लेक पार्टनर्स, केकेआर एंड कंपनी और सऊदी अरब के सॉवरेन वेल्थ फंड दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ते ऑनलाइन कॉमर्स मार्केट मे अपनी हिस्सेदारी को बड़ा करने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं।  सैनफोर्ड सी बर्नस्टीन की एक जून की रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया था कि Jio के 2025 तक भारत के मोबाइल सब्सक्राइबर बाजार में 48 प्रतिशत हिस्सा लेने की संभावना है। अंबानी की ई-कॉमर्स महत्वाकांक्षाओं को पूरा करने के लिए किए गए नवीनतम संभावित सौदे में, रिलायंस फ्यूचर ग्रुप की कुछ इकाइयों में दांव लगाने के करीब है, जिसमें पहले से ही Amazon.com इंक की भागीदारी है।

जानिए कौन है दुनिया के 10 अमीरों की लिस्ट में शामिल
अमेज़न के संस्थापक जेफ बेजोस 160.2 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ शीर्ष पर हैं, बिल गेट्स 109.3बिलियन डॉलर के साथ अगले और फेसबुक के संस्थापक मार्क ज़करबर्ग 87.8 बिलियन डॉलर के साथ चौथे स्थान पर हैं। 

1.Jeff Bezos – 160.2 billion$

2.Bill Gates    – (109.3billion$)

3.Bernard Arnault (103.2 billion$)

4.Mark Zuckerberg(87.8billion$)

5.Warren Buffet(71.8billion$)

6. Steve Ballmer(69.9billion$)

7.Larry Elision(67.8billion$)

8.Amancio Ortega(65.6 billion$)

9. Mukesh Ambani(64.6billion$)

10.Larry page (64.5billion$)

Published by utkarsh sharma

Content writer ,political enthusiast

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

Create your website with WordPress.com
Get started
%d bloggers like this: